रोंगटे खड़े कर देने वाली घटना

पब्लिक ब्रॉडकास्टर होने के नाते दूरदर्शन का यह अहम दायित्व हो जाता है कि राष्ट्र निर्माण में हो रहे महत्वपूर्ण कार्यों का सजीव प्रसारण करें। इस पहल के अंतर्गत बेहतर सजीव प्रसारण देश के हर कोने में प्रत्येक दर्शक तक पहुंचाने की कोशिश से कुछ चुनौतियां ऐसी आती है, जो कार्य को रोमांचक मोड़ दे जाती है। 


ऐसी एक चुनौती को स्वीकारते हुए दूरदर्शन भोपाल की टीम दिनांक 30 अगस्त 2016 को जामनगर गुजरात के दौरे पर थी । जहां सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई परियोजना के तहत बांध का उद्घाटन देश के माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा किया किया जाना था । बांध खुलने का अद्भुत द्रश्य सजीव कैद करने के लिए दूरदर्शन ओ बी वैन द्वारा 5 कैमरा लगाए गए थे । सभी सदस्य अपनी अपनी ड्यूटी पर सजग तैनात थे । 


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा बटन को दबाते ही डैम के दरवाजे खुलने लगे। अप्रत्याशित तेज बहाव के कारण परिस्थितियां खतरनाक मोड़ लेने लगी । मंच पर उपस्थित प्रधानमंत्री जी की सूझबूझ का ही यह परिणाम था कि उन्होंने खतरे को भाँप लिया एवं बार बार हाथ से ईशारा कर कैमरामैन को सचेत कर दिया। तेज वेग से कैमरे की तरफ आती भयंकर लहरों से आगे दौड़ लगाता कैमरामेन किसी तरह सुरक्षित स्थान पर पहुंच सका।

बाद में ओबी वैन के तकनीकी क्रू ने पानी में डूबे, कीचड़ से सने,लगभग खराब हो चुके कैमरे को अथक प्रयास के बाद पुनः ठीक कर दिया। रोंगटे खड़े कर देने वाली इस घटना ने एक बार फिर एहसास करा दिया कि रूटीन जिम्मेदारीयाँ निभाते हुए भी कई अनुभव मस्तिष्क में हमेशा के लिए चिन्हित हो जाते हैं।

 पूरी टीम के मन में सुरक्षित बच निकलने की अपार खुशी तो थी ही साथ ही कठिन और अप्रत्याशित परिस्थितियों में सफलता पूर्वक कार्य पूर्ण करने का संतोष भी  था ।


अश्वनी श्रीवास्तव
अभियांत्रिकी सहायक
दूरदर्शन केंद्र भोपाल