सम्पादकीय

सम्पादकीय



हमारे दूरदर्शन परिवार की प्रतिभाओं को उनकी रचनाओं की अभिव्यक्ति के लिए एक माध्यम की आवश्यकता विगत कई वर्षों से महसूस की जा रही थी.

हिंदी एकांश, माननीय श्री आशीष पोतनिस जी (उपमहानिदेशक,अभियांत्रिकी एवं कार्यालय प्रमुख)  के प्रोत्साहन से इस कार्य को अंजाम देने जा रहा है. “शब्द-निवेश” के प्रथम इ-प्रकाशन को हमारे वरिष्ठ अधिकारीयों की शुभेच्छओं के साथ हमारे संपादन मंडल द्वारा बगैर किसी बाह्य सहयोग के तैयार किया है.इसके प्रथम पड़ाव में अगर कोई त्रुटी पावें तो मुझे अवश्य ही अवगत करवाए, जिससे भविष्य के प्रकाशनों में सुधार किया जा सके.

यह मात्र एक सरकारी प्रकाशन न रहकर इसे लोकप्रिय बनाने के लिए   इसके आगामी अंको में सभी रचनात्मक विधाओं-कथा,व्यंग्य,कविता,,क्षणिका,सुविचार,संस्मरण एवं नाट्य विधा का समावेश किया जाना प्रस्तावित है.

शब्द निवेश की अविरल अभिव्यक्ति का आगाज़ सिर्फ पहला पड़ाव मात्र है,इसका सतत प्रवाह हम सभी की रचनात्मकता को हर अंक के साथ नये मुकाम पर पहूँचाये,ऐसी कामना करता हूँ. प्रयास रहेगा की इस केंद्र तक ही सीमित न होकर इसका वाचन दूरदर्शन और आकाशवाणी के सभी केंद्र करें. आपका सतत सहयोग हमारे लिए प्रेरक होगा.

सादर धन्यवाद.

राजेंद्र कुमार बाजपेयी 
प्रभारी हिंदी अधिकारी